भोपाल संभाग में कितने जिले हैं?

भोपाल संभाग – प्रिय पाठकों नमस्कार ! आज की इस पोस्ट में हम मध्यप्रदेश के भोपाल संभाग के बारे में विस्तार जानेंगे । भोपाल मध्यप्रदेश की राजधानी होने के साथ-साथ मध्यप्रदेश के 10 संभागों में से एक संभाग भी है ।  अगर आप भी मध्यप्रदेश के निवासी है या फिर आप एक स्टूडेंट हो और किसी एग्जाम की तैय्यारी कर रहे है, तो कई बार इंटरव्यू में यह बेसिक से प्रश्न आपसे पूछ लिया जाता है, तो आपके मन में यह विचार जरुर आता होगा की भोपाल  संभाग के अंतर्गत कितने जिले आते हैं? वर्तमान में भोपाल संभाग में कुल 5 जिले- भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, तथा विदिशा शामिल हैं, आइये भोपाल संभाग के जिलों के बारे में विस्तार से समझते है ।

भोपाल संभाग में कितने जिले हैं?

Bhopal Division District List – वर्तमान समय में भोपाल संभाग में कुल 5 जिले- भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, तथा विदिशा शामिल हैं। भोपाल संभाग का मुख्‍यालय भोपाल में ही नियत किया गया। मध्यप्रदेश के अन्य संभागों की तरह भोपाल संभाग भी मध्य प्रदेश के राज्य में एक प्रशासनिक भौगोलिक इकाई है। भोपाल इस संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय है। 1956 में मध्यप्रदेश में विलय से पहले भोपाल, सीहोर और रायसेन जिले पूर्व भोपाल राज्य का हिस्सा थे, और विदिशा पूर्व मध्य भारत राज्य का हिस्सा हुआ करता था।

read also – 

भोपाल मध्य प्रदेश राज्य का एक जिला है। जिले का मुख्यालय भोपाल है जो मध्यप्रदेश राज्य की राजधानी भी है। भोपाल जिले की भौगोलिक इकाई देखे तो उत्तर में गुना जिला, उत्तर-पूर्व में विदिशा जिला, पूर्व व दक्षिण-पूर्व में रायसेन जिला, दक्षिण व दक्षिण-पश्चिम में सिहोर जिला तथा उत्तर-पश्चिम में राजगढ़ जिला स्थित है। भोपाल शहर जिले के दक्षिणी भाग में स्थित है। यह जिला भोपाल मण्डल के अंतर्गत आता है।

भोपाल संभाग के जिले एक नज़र में

वर्तमान समय में अगर भोपाल संभाग के जिलों की बात की जाये तो भोपाल संभाग में कुल 5 जिले हैं, जिनके नाम ये रहे –  भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, तथा विदिशा ।

क्रमांकजिलों के नाम
1.भोपाल
2.राजगढ़
3.रायसेन
4.सीहोर
5.विदिशा

 

भोपाल मध्य प्रदेश राज्य का एक जिला है। जिले का मुख्यालय भोपाल है, जो मध्यप्रदेश राज्य की राजधानी भी है।इस जिले का प्रशासनिक मुख्‍यालय भोपाल में है। प्रशासन की सुविधा के लिए जिले को 3 तहसीलों हुजूर, एवं बैरसिया और कोलार तहसील में वर्गीकृत किया गया है। त्रि-स्‍तरीय पंचायत राज व्‍यवस्‍था के अन्‍तर्गत 1 नगर निगम (भोपाल), तथा 1 नगर पालिका – बैरसिया है। भोपाल संभाग मध्य प्रदेश के राज्य में एक प्रशासनिक भौगोलिक इकाई है। 

FAQ’s

1. भोपाल संभाग में कितने जिले हैं?

वर्तमान में भोपाल संभाग में कुल 5 जिले- भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, तथा विदिशा शामिल हैं।

2. Bhopal Division Me Kitne Jile Hain?

Bhopal Division me 5 Jile hain.

3. भोपाल संभाग में कुल कितनी तहसील है?

अभी भोपाल जिले में हुजूर और कोलार एवं बैरसिया को मिलाकर 3 तहसील हैं।

4. Bhopal Sambhag Me Kitne Jile Hain?

Bhopal Sambhag me 5 Jile hain.

आज आपने सीखा

भोपाल संभाग में कुल 5 जिले – भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, तथा विदिशा जिले शामिल हैं। मध्यप्रदेश में वर्तमान में कुल 10 संभाग हैं।  10 संभागों में कुल 55 जिले और 341 तहसीलों को शामिल किया गया हैं। आशा करता हूँ की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप भोपाल संभाग के बारे में विस्तार से जान गए होगे एवं भोपाल संभाग में कितने जिले हैं। bhopal sambhag ke jile, Bhopal sambhag me kitne jile hai अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरुर बताएं हमारी टीम आपकी मदद जरुर करेंगी ।

यह जानकरी विकिपीडिया एवं भोपाल की ओफिसियल वेबसाइट से इकठ्ठी की गयी है अगर आपको यहाँ पर बताई गयी जानकारी में कोई त्रुटि पाई जाती है तो हामारी टीम जिम्मेदार नही होगी बल्कि कमेंट करके हमें जरुर बताये। एग्जाम के लिए मध्य प्रदेश से संबंधित अन्य सामान्य ज्ञान एवं अन्य महत्पूर्ण जानकारी भी आप इस वेबसाइट के माध्यम से जान सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment