रीवा संभाग में कितने जिले हैं? 2024

रीवा संभाग – प्रिय पाठकों नमस्कार ! आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की रीवा संभाग में कितने जिले हैं, संभाग क्या होता है । अगर आप भी मध्यप्रदेश के निवासी है या फिर आप किसी एग्जाम की तैय्यारी कर रहे है, तो कई बार यह बेसिक से प्रश्न आपसे पूछ लिया जाता है, तो आपके मन में यह विचार जरुर आता होगा की रीवा संभाग के अंतर्गत कितने जिले आते हैं?

रीवा संभाग में कितने जिले हैं?

Rewa Division District List – रीवा संभाग में कुल 5 जिले हैं एवं इसका सम्भागीय मुख्यालय रीवा में स्थित है। मध्यप्रदेश में रीवा संभाग के अंतर्गत आने वाले जिले रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली और मऊगंज जिले शामिल है। मध्यप्रदेश राज्य की प्रशासनिक सुविधा के लिए मध्य प्रदेश राज्य को 10 प्रशासनिक सभागो (Divisions) में बांटा गया है।

रीवा डिवीजन मध्य प्रदेश राज्य की एक प्रशासनिक इकाई है। रीवा एक प्रशासनिक मुख्यालय है । मध्यप्रदेश में रीवा संभाग के अंतर्गत आने वाले जिले रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली और मऊगंज अभी वर्तमान में नवीनतम जिला 2023 से अस्तित्व में आया है।

read also – 

रीवा भारत के मध्य प्रदेश राज्य का एक शहर है। यह इलाहाबाद से दक्षिण में स्थित एक प्रमुख नगर है। यह शहर मध्य प्रदेश के विंध्य पठार के एक हिस्से में बसा हुआ है। रीवा पहले एक बड़ी रियासत हुआ करती थी। रीवा के उत्तर में उत्तर प्रदेश राज्य, पश्चिम में सतना जिला एवं पूर्व मिर्तज़ापुर तथा दक्षिण में सीधी जिले स्थित हैं। रीवा का कुल  क्षेत्रफल 6240 वर्ग किलोमीटर है।

रीवा संभाग के जिले एक नज़र में

रीवा संभाग के जिलों की बात की जाये तो वर्तमान समय में रीवा संभाग में नवीनतम जानकारी के अनुसार कुल 5 जिले हैं, जिनके नाम ये रहे –

क्रमांकजिलों के नाम
1.रीवा
2.सतना
3.सीधी
4.सिंगरौली
5.मऊगंज

 

रीवा संभाग में 5 जिलों के अंतर्गत कुल 35 तहसीलें, 101 आर आई सर्किल, 2030 पटवारी हल्के एवं कुल ग्राम 6854 है। इसके अलावा रीवा संभाग में कुल 25 जनपद पंचायतें 2235 ग्राम पंचायतें हैं । रीवा रियासत की स्थापना लगभग 1400 ई. में बघेल राजपूतों के द्वारा की गई थी।

मुग़ल सम्राट अकबर द्वारा बांधवगढ़ नगर को ध्वस्त किए जाने के बाद रीवा महत्त्वपूर्ण बन गया और 1597 ई, में इसे  रीवा रियासत की राजधानी के रूप में चुना गया। इसके अलावा यह शहर ब्रिटिश एजेंसी की राजधानी भी रहा।

FAQ’s

1. रीवा संभाग में कुल कितने जिले हैं?

रीवा संभाग में कुल 5 जिले हैं, रीवा संभाग के अंतर्गत रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली और मऊगंज जिले शामिल है।

2. रीवा जिले का पुराना नाम क्या है?

रीवा शहर का नाम रेवा नदी के नाम पर पड़ा जो कि नर्मदा नदी का पौराणिक नाम भी कहलाता है।

3. रीवा संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय कहाँ स्थित है?

रीवा संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय रीवा में स्थित है।

4. Rewa Sambhag Me Kitne Jile Hain?

Rewa Sambhag me 5 Jile hain.

आज आपने सीखा

रीवा संभाग में वर्तमान में कुल 5 जिले आते है। मध्यप्रदेश में कुल 10 संभाग हैं। नवीनतम जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के 10 संभागों में कुल 55 जिले एवं 341 तहसील हैं। आशा है की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होगे की रीवा संभाग में कितने जिले हैं। Rewa sambhag ke jile, Rewa sambhag me kitne jile hai अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके  जरुर बताएं हम आपकी मदद जरुर करेंगे ।

यह जानकरी विकिपीडिया एवं रीवा संभाग की ओफिसियल वेबसाइट से एकत्रित की गयी है अगर इसमें कोई त्रुटि पाई जाती है तो हमें कमेंट करके जरुर बताये हामारी टीम उसमे तुरंत सुधर करेगी। मध्य प्रदेश से संबंधित अन्य सामान्य ज्ञान एवं अन्य महत्वपूर्ण  जानकारी भी आप इस वेबसाइट के माध्यम से जान सकते हैं।

Leave a Comment