शहडोल संभाग में कितने जिले हैं?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शहडोल संभाग – प्रिय पाठकों नमस्कार ! इस ब्लॉग्स्पॉट में आपका स्वागत है, आज की इस पोस्ट में हम  शहडोल संभाग के बारे में विस्तार से जानेगे। शहडोल संभाग में कितने जिले हैं, अर्थात् मध्यप्रदेश राज्य के शहडोल संभाग के अंतर्गत कितने जिले शामिल है। अगर आप भी एक मध्यप्रदेश के निवासी है तो आपके मन में यह विचार जरुर आता होगा की शहडोल संभाग के अंतर्गत कुल कितने जिले आते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दे की  शहडोल संभाग एक भारतीय राज्य के मध्यप्रदेश के 10 संभागों में से एक प्रशासनिक संभाग है।

शहडोल संभाग में कितने जिले हैं?

Shahdol Division District List – शहडोल संभाग में वर्तमान समय में कुल 3 जिले शहडोल,उमरिया,एवं अनूपपुर शामिल हैं। इसका सम्भागीय मुख्यालय भी शहडोल में स्थित है, चूकि शहडोल जिला उमरिया,और अनूपपुर के मध्‍य में स्थित है, इसलिये शहडोल संभाग को प्रशासनिक मुख्‍यालय बनाया गया हैं। मध्यप्रदेश राज्य की प्रशासनिक सुविधा के लिए भारतीय राज्य मध्यप्रदेश को 10 प्रशासनिक डिवीज़न (संभाग) में बांटा गया है।

read also – 

शहडोल डिवीजन भारत के मध्य प्रदेश राज्य का एक एक प्रशासनिक एवं संभागीय इकाई है। शहडोल संभाग का निर्माण सन 14 जून, 2008 में किया गया था। प्रारंभिक समय में शहडोल, उमरिया, अनूपपुर और डिंडौरी जिलों को इसमें जोड़ा गया था। लेकिन कुछ समय बाद में डिंडोरी जिला को शहडोल संभाग से अलग कर जबलपुर संभाग के अंतर्गत रखा गया है इसलिए अब वर्तमान में शहडोल संभाग में केवल अनूपपुर, शहडोल और उमरिया जिलों को ही रखा गया है।

शहडोल संभाग के जिले एक नज़र में

शहडोल संभाग के जिलों की बात की जाये तो वर्तमान समय में शहडोल संभाग में कुल 3 जिले आते हैं, जिनके नाम ये रहे –

क्रमांकजिलों के नाम
1.शहडोल
2.अनूपपुर
3.उमरिया

शहडोल संभाग भारत के मध्‍प्रदेश राज्‍य का एक सुंदर शहर हैं  भौगोलिक दृष्टि से शहडोल संभाग मध्‍प्रदेश के उतर पूर्वी भाग में स्थित हैं। शहडोल जिला मुख्‍यता पहाडी जिला हैं। शहडोल का नाम मुख्‍यालय शहर शहडोल के नाम पर रखा गया हैं। अगर इसके क्षेत्रफल की बात करे तो शहडोल का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 6205 वर्ग किलोमीटर हैं। शहडोल एक पहाड़ी जिला होने के कारण यह अपनी सुंदर तालाबों वनों एवं प्रकृतिक संसाधनों के कारण जाना जाता हैं। शहडोल संभाग गैस एवं कोयला जैसे प्राकृतिक संसोधनों की उपलब्‍धता के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

FAQ’s

1. शहडोल संभाग में कुल कितने जिले हैं?

शहडोल संभाग के अंतर्गत तीन जिले शहडोल,उमरिया,एवं अनूपपुर आते हैं।

2. शहडोल संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय कहा स्थित है?

शहडोल संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय मध्य प्रदेश के शहडोल शहर में स्थित है।

3. Shahdol Sambhag Me Kitne Jile Hain?

Shahdol Sambhag me 3 Jile hain.

आज आपने सीखा

शहडोल संभाग में कुल 3 जिले आते है। अगर मध्यप्रदेश में कुल कितने संभाग है, कि बात की जाये तो वर्तमान में मध्यप्रदेश में कुल 10 संभाग हैं। 10 संभागों के अंतर्गत कुल 55 जिले एवं 341 तहसील आती हैं। आशा करता हूँ की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होगे की शहडोल संभाग में कितने जिले हैं Shahdol sambhag ke jile, Shahdol sambhag me kitne jile hai अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड किसी भी प्रकार की समस्या हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताएं हम आपकी मदद जरुर करेंगे ।

यह जानकरी शहडोल एवं विकिपीडिया ओफिसियल वेबसाइट से एकत्रित की गयी है अगर इस ब्लॉग्स्पॉट में कोई भी त्रुटि पाई जाती है तो हमें कमेंट सेक्शन में जरुर बताएं। मध्य प्रदेश से संबंधित अन्य सामान्य ज्ञान (General Knowledge) एवं मध्यप्रदेश की अन्य महत्पूर्ण जानकारी भी आप इस वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment