उज्जैन जिले में कितने ब्लॉक हैं | Ujjain Block List

हेलो दोस्तों नमस्कार ! इस पोस्ट में आपका स्वागत है । आज की इस पोस्ट में हम मध्यप्रदेश में स्थित उज्जैन जिले के परिचय के बारे में विस्तार से चर्चा करेगे । उज्जैन जिले में कितने ब्लॉक हैं? और उज्जैन जिले की तहसील लिस्ट, उज्जैन जिले की स्थापना कब हुई । तथा उज्जैन जिले का गठन कब हुआ तो चलिए यह पोस्ट शुरू करते है और विस्तार से जानते है, कि उज्जैन जिले में कितने ब्लॉक हैं? Ujjain Block List 

उज्जैन जिले में कितने ब्लॉक हैं?

Ujjain Block List  – अगर आप उज्जैन जिले के रहने वाले है तो आपके मन में उज्जैन के बारे में जानकरी जानने की जिज्ञासा होती होगी । उज्जैन जिले में रहने वाले बहुत सारे लोग यह जानना चाहते होंगे कि उज्जैन जिले में कितने ब्लॉक हैं या फिर उज्जैन ब्लॉक लिस्ट को देखना चाहते हैं।

ऐसे लोगो की जानकारी के लिए हमने इस ब्लॉग पोस्ट में उज्जैन ब्लॉक सूची (Ujjain Block list) तैयार की है जिससे आप उज्जैन में कितने ब्लॉक हैं के बारे में जान सकते है। उज्जैन जिले में कुल 6 ब्लॉक हैं। अभी वर्तमान समय में उज्जैन जिले में कुल 6 ब्लॉक ही हैं।

Ujjain Block List | उज्जैन ब्लॉक लिस्ट [2023]

क्र. स.ब्लॉक का नाम
1उज्जैन
2घट्टिया
3नागदा-खाचरौद
4तराना
5महिदपुर
6बडनगर

 

READ MORE – 

उज्जैन जिले के बारे में

उज्जैन पहले उत्तर भारत और डेक्कन के बीच मुख्य व्यापार मार्ग पर स्थित था। इस मार्ग का मथुरा से उज्जैन के माध्यम से नर्मदा नदी तक जाने का उपयोग किया जाता था। इसके अलावा, गोदावरी नदी, पश्चिमी एशिया और पैठान तक भी यह मार्ग जाता था। उज्जैन से गंगा के मैदानी इलाकों तक उत्तरी डेक्कन के साथ भी जुड़ाव होता था।

उत्कृष्ट उत्पादन क्षमता वाले उत्तरी काली पॉलिश वाले बर्तन (नीला पॉटरी) यहाँ बनाए जाते थे। इन बर्तनों की विशेषता थी कि जलते हुए उन्हें काले रंग से जोड़कर गहरा नीला या लोहे के नीले रंग की गहराई से रंगाई जाती थी।

पश्चिमी एशिया से मूल्यवान पत्थरों, मोती, सुगंध और मसाले, इत्र, रेशम और मलमल जैसे निर्यात वस्तुएं इस मार्ग के माध्यम से उज्जैन से ब्रिघुकचा बंदरगाह तक भेजी जाती थी। यह सभी विवरण ईरीथ्रियन सागर के पेरिप्लस में विस्तारपूर्वक वर्णनित हैं।

पहली सदी ईस्वी के दूसरे छमाही में, एक अज्ञात यूनानी व्यापारी भारत में यात्रा करता था। उसकी यात्रा का वर्णन बैरीगाजा (ब्रोच) के पूर्व ओज़िन नामक शहर की पेरिप्लस वार्ता में मिलता है। यह शहर विभिन्न वस्तुओं को आयात करने का महत्वपूर्ण केंद्र था, जैसे चीनी मिट्टी के बर्तन, वस्त्रों का व्यापारिक सामान, औषधि, सुगंध और सामान्य कॉटन के वस्त्र, और महत्वपूर्ण बंदरगाहों जैसे स्पाइकनार्ड और कॉस्टस बॉडेलियम के लिए।

हरसोल ग्रंथ, जो लगभग 10वीं शताब्दी के आरंभ में लिखा गया, परमार राजवंश के लोकप्रिय एपिग्राफिक रिकॉर्ड में सबसे महत्वपूर्ण है। इसमें लिखा है कि परमार राजाओं का उत्पन्न स्थान दक्कन के राष्ट्रकुट परिवार में था। प्रारंभिक परमार राजा उदयपुर प्रसाद को वैक्तिपति I के रूप में राष्ट्रकूट इंद्र तृतीय के वासल के रूप में उल्लेख किया गया है, और शायद उनके क्षेत्र में राष्ट्रकूट परमार इंद्र III के खिलाफ आगे बढ़ते समय उज्जैन में रुक गए थे।

उनके पुत्र महिपाल I की आक्रमणकारी सेनाओं ने राष्ट्रकूट साम्राज्य पर हमला करके अपनी हार का प्रतिशोध लिया। मालवा वक्षपति वैरीसिंह के काल में इस संघर्ष में परमार शासकों ने अपनी सत्ता खो दी, और इस समय उनके पुत्र सियाका द्वितीय के शासनकाल में मालवा में स्वतंत्र परमार शासन आरंभ हुआ। इसके बाद राजधानी को महाकाल वाना क्षेत्र में स्थानांतरित किया गया।

उज्जैन ब्लॉक सूची (Ujjain Block List in Hindi)

S. N.Block Name
1Nagda Khachrod
2Mahidpur
3Badnagar
4Ghatiya
5Ujjain
6Tarana

 

Ujjain Block List in Hindi

  • बडनगर\Badnagar
  • घट्टिया\Ghatiya
  • नागदा-खाचरौद\Nagda-Khachrod
  • महिदपुर\Mahidpur
  • तराना\Tarana
  • उज्जैन\Ujjain

FAQ’s

1. Ujjain jile me kitne Block hain.

Ujjain me 6 Block hain.

2. उज्जैन जिले के कलेक्टर कौन है?

श्री कुमार पुरुषोत्तम, आई.ए.एस जी

3. उज्जैन जिले में कुल कितने ब्लॉक हैं?

उज्जैन जिले में कुल 6 ब्लॉक हैं।

निष्कर्ष

आशा है की यह जानकरी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होंगे की उज्जैन जिले में कितने ब्लॉक हैं | Ujjain jile me kitne block hain और उज्जैन जिले के परिचय के बारे में जान गए होंगे । एसी ही और जानकारी जानने के लिए हमे फॉलो जरुर करें। यह सभी जानकरी विकिपीडिया एवं उज्जैन जिले की ऑफिसियल वेबसाइट से एकत्रित की गयी है ।

Leave a Comment