परजीवी किसे कहते हैं?

परजीवी ( parasite in Hindi ) – प्रिय मित्रों नमस्कार ! इस ब्लॉग्स्पॉट में आपका स्वागत है, आज की इस पोस्ट में हम परजीवी के बारे में जानेंगे। अगर आप भी बायोलोजी या विज्ञान को जानने की समझ रखते है तो आपने परजीवी के बारे में जरुर सुना होगा है। “परजीवी” वे जीव होते हैं जो अपना भोजन स्वयं नहीं बना सकते हैं अर्थात जो अन्य जीव के ऊपर या उसके अंदर रहकर अपना पोषण प्राप्त करता है और अन्य जीवो से ही अपना जीवन जीता है। इसका उदाहरण, कीटाणुओं, फंगल इन्फेक्शन और अन्य जीव होते हैं। तो चलिए यह पोस्ट शुरू करते है और परजीवी के बारे में विस्तार से जानते है parjivi kise kahate hain

परजीवी किसे कहते हैं?

parjivi kise kahate hain – परजीवी वे जीव होते हैं जो अपना भोजन स्वयं नहीं बना सकते हैं और उन्हें अपना भोजन अन्य जीवों से प्राप्त करना होता है। परजीवी जीव अन्य जीवों के ऊपर या उनके अंदर रहते हैं और उनसे अपना भोजन, पोषण, आश्रय और सुरक्षा प्राप्त करते हैं। परजीवी जीव प्रकृति के संतुलन बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

परजीवी जीवों का आवासीय स्थान अपने मुख्य जीव के ऊपर, उसके अंदर, या फिर उसके आसपास हो सकता है। ये जीव अपने मुख्य जीव से पोषण या भोजन प्राप्त करते हैं, जिससे वे अपने जीवन को निरंतर बनाये रखते हैं। परजीवी अपने मुख्य जीव को हानि पहुंचाते हैं। इसलिए, परजीवी जीवों के संबंध में समझदारी से नियंत्रण और उनका प्रभाव कम करना मुख्य जीव को महत्वपूर्ण होता है।

परजीवी के प्रकार

परजीवी कितने प्रकार के होते हैं? – परजीवी जीव मुख्य दो तरह के होते है

  1. बाह्य परजीवी
  2. अंतः परजीवी

1. बाह्य परजीवी ( Ectoparasite )

इन परजीवी जीवों का आवासीय स्थान अपने मुख्य जीव के बाहर होता है। वे अपने मुख्य जीव से अपना पोषण प्राप्त करते हैं। इनमें जूँ, जोंक, और टिक आदि जैसे जीव शामिल हैं। ये परजीवी अपने मुख्य जीव के शरीर के बाहर अक्सर त्वचा या बालों से जुड़े होते हैं। यह अपने मुख्य जीव के रक्त या ऊतक तरल पदार्थों से भोजन प्राप्त करते हैं। इन्हे अंग्रेजी में एक्टोपैरासाइट कहा जाता है। एक्टोपैरासाइट के कुछ मुख्य उदाहरण निम्न है –

  • जूँ
  • पिस्सू
  • पतंगे
  • मक्खियाँ आदि ।

2. आंतरिक परजीवी ( Endoparasite )

इन परजीवी जीवों का आवासीय स्थान अपने मुख्य जीव के अंदर होता है। वे अपने मुख्य जीव से पोषण प्राप्त करते हैं, जैसे कि आंतों के कीटाणु। आंतरिक परजीवी वे परजीवी होते है, जो अपने मुख्य जीव के शरीर के अंदर रहते हैं। आंतरिक परजीवी अपने आवासीय जीव के अक्सर पाचन तंत्र, श्वसन तंत्र या रक्तप्रवाह में पाए जाते हैं। एंडोपैरासाइट्स आवासीय जीव के पोषक तत्वों का भोजन करते हैं, और वे आवासीय जीव में ऊतक क्षति या रोग भी पैदा कर सकते हैं। इन्हे अंग्रेजी में एंडोपैरासाइट्स कहा जाता है। एंडोपैरासाइट्स के कुछ मुख्य उदाहरण निम्न है –

  • कृमि
  • मलेरिया परजीवी
  • टीनिया
  • प्रोटोजोआ

परजीवियों को उनके जीवन चक्र के आधार पर भी वर्गीकृत किया जा सकता है। कुछ परजीवियों का सरल जीवन चक्र होता है जिसमें एक मुख्य आवासीय जीव होता है, जबकि अन्य परजीवियों में अधिक जटिल जीवन चक्र होता है जिसमें कई एक से अधिक आवासीय जीव या मेजबान शामिल होते हैं। परजीवियों को उनके संचरण के तरीके के आधार पर भी वर्गीकृत किया जा सकता है।

परजीवी जीवों की विशेषताएं

परजीवी जीवों की कुछ मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं –

  • परजीवी जीवों में विभिन्न प्रकार के अनुकूलन होते हैं जो उन्हें मुख्य जीव से भोजन प्राप्त करने में मदद करते हैं।
  • परजीवी जीवों में पाचन तंत्र कम विकसित होता है।
  • परजीवी जीवों में प्रजनन क्षमता बहुत तीव्र गति से होती है।
  • परजीवी जीव खाद्य श्रृंखला और खाद्य जाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
  • परजीवी जीव अपने मुख्य जीव के साथ गहरा संबंध बनाते हैं, जिसमें वे उसके ऊपर या अंदर रहते हैं।
  • परजीवी जीव अपने मुख्य जीव से पोषण प्राप्त करते हैं।
  • ये जीव अपने मुख्य जीव के शरीर से आवश्यक ऊर्जा और पोषण लेते है।

FAQ’s

1. परजीवी कितने प्रकार के होते हैं?

सामान्यतः परजीवी दो प्रकार के होते हैं बाह्य परजीवी और अंतः परजीवी ।

2. परजीवी जंतु किसे कहते हैं?

वे जीव जो किसी अन्य जीव पर भोजन और आवास के लिए आश्रित होते हैं, परजीवी जंतु (parasite) कहलाते है।

3. बाह्य परजीवी किसे कहते हैं?

बाह्य परजीवी वे परजीवी होते है, जो अपने मुख्य जीव के शरीर के बाहर रहते हैं। इनमें जूँ, जोंक, और टिक जैसे जीव शामिल हैं।

4. अंतः परजीवी किसे कहते हैं?

आंतरिक परजीवी वे परजीवी होते है, जो अपने मुख्य जीव के शरीर के अंदर रहते हैं। इनमें कृमि, मलेरिया परजीवी, और टीनिया जैसे जीव शामिल हैं।

आज आपने सीखा

वे जीव जो किसी अन्य जीव पर भोजन और आवास के लिए आश्रित होते हैं, परजीवी (parasite) कहलाते है। आशा करता हूँ, की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होगे की परजीवी जीव किसे कहते हैं। और परजीवी जीव कितने प्रकार के होते है। parjivi kise kahate hain अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई समस्या है तो हमें जरुर बताएं हम आपकी मदद जरुर करेंगे ।

 

Leave a Comment