Focus kise kahate hain

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फोकस ( Focus in Hindi ) – प्रिय मित्रों नमस्कार ! इस ब्लॉग्स्पॉट में आपका स्वागत है, आज की इस पोस्ट में हम फोकस के बारे में जानेंगे। अगर आप भी फिजिक्स या भौतिकी विज्ञान को जानने की समझ रखते है तो आपने फोकस के बारे में जरुर सुना होगा है। “फोकस” किसी प्रकाशीय स्रोत से निकलने वाली प्रकाश की किरणे जब अवतल दर्पण से परावर्तन होने के बाद वापस जिस बिंदु पर मिलती है उस बिंदु स्रोत को फोकस कहा जाता है। तो चलिए यह पोस्ट शुरू करते है और फोकस के बारे में विस्तार से जानते है Focus kise kahate hain

फोकस किसे कहते है ?

Focus kise kahate hain – जब प्रकाश की किरणें किसी लेंस या दर्पण से गुजरती हैं, तो वह एक विशेष बिंदु पर मिलती हुई प्रतीत होती है तो उस बिंदु को फोकस कहा जाता है फोकस वह बिंदु है, जहाँ प्रकाश की किरणें आपस में एक दुसरे से मिलती हुई प्रतीत होती है। जब किसी प्रकाशीय स्रोत से निकलने वाली प्रकाश की किरणे उत्तल दर्पण से परावर्तन क्रिया होने के बाद जिस बिंदु पर मिलती हुई दिखाई देती है उस बिंदु स्रोत को फोकस या फोकस बिंदु भी कहा जाता है । 

फोकस दूरी किसे कहते हैं?

फोकस दूरी, दर्पण या लेंस की मुख्य फोकस (Principal Focus) तक की दूरी को दर्शाती है। यह दर्शाता है कि समांतर किरणें दर्पण या लेंस पर पड़ने के बाद कितनी दूरी पर अभिसरित (converge) होती हैं। अवतल दर्पण उत्तल दर्पण और लेंस की फोकस दुरी अलग अलग होती है । अवतल दर्पण में, फोकस दूरी ध्रुव (pole) और मुख्य फोकस (principal focus) के बीच की दूरी होती है और उत्तल दर्पण में, फोकस दूरी ध्रुव (pole) और फोकस (focus) के बीच की दूरी होती है। जबकि लेंस में, फोकस दूरी लेंस के केंद्र (optical center) और मुख्य फोकस (principal focus) के बीच की दूरी होती है।

FAQ’s

1. फोकस किसे कहते है ?

जब प्रकाश की किरणें किसी लेंस या दर्पण से गुजरती हैं, तो वह एक विशेष बिंदु पर मिलती हुई प्रतीत होती है तो उस बिंदु को फोकस कहा जाता है ।

2. फोकस दूरी किसे कहते हैं?

फोकस दूरी, दर्पण या लेंस की मुख्य फोकस (Principal Focus) तक की दूरी को दर्शाती है।

आज आपने सीखा

जब प्रकाश की किरणें किसी लेंस या दर्पण से गुजरती हैं, तो वह एक विशेष बिंदु पर मिलती हुई प्रतीत होती है तो उस बिंदु को फोकस कहा जाता है आशा करता हूँ, की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होगे की फोकस किसे कहते हैं। और फोकस दुरी किसे कहते है। Focus kise kahate hain अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई समस्या है तो हमें जरुर बताएं हम आपकी मदद जरुर करेंगे ।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment