affidavit kaha banta hai

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शपथपत्र ( Affidavit in Hindi ) – प्रिय मित्रों नमस्कार ! इस ब्लॉग्स्पॉट में आपका स्वागत है, आज की इस पोस्ट में हम शपथपत्र के बारे में जानेंगे। आज के समय में शपथपत्र बनवाना बहुत ही जरुरी हो गया है। अक्सर कई बार हमें किसी कार्यवाही में या लिखा पढ़ी या फिर किसी अन्य कारणवश से शपथपत्र बनवाना पड़ता है। शपथपत्र बनवाने के के लिए हमें नोटरी या auth commissioner के सामने शपथ लेनी पड़ती है और यहाँ पर बयान भी दिया जाता है l हमारे द्वारा दिए हुए बयान को अधिकारी प्रमाणित करता है और उसके बाद ही शपथ पत्र को उपयोग में लाया जा सकता है। तो चलिए यह पोस्ट शुरू करते है और शपथपत्र या अंग्रेजी में Affidavit के बारे में विस्तार से जानते है Affidavit kaha banta hai

शपथ पत्र कहां बनता है?

Affidavit kaha banta hai – शपथ पत्र, जिसे हम अन्य शब्दों में “एफिडेविट” भी कहते है। एफिडेविट को अक्सर हम विभिन्न संदर्भों में बनवाते है। इसे विभिन्न स्थितियों और आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किया जा सकता है। जैसे कि मालिक द्वारा किसी कर्मचारी की नियुक्ति की पुष्टि के लिए, विवादों के समाधान के लिए, या किसी अन्य कानूनी कार्रवाई के संदर्भ में भी शपथपत्र बनाया जाता है। शपथ पत्र को आमतौर पर न्यायिक विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त किया जाता है और इसका प्रयोग कानूनी प्रक्रियाओं में किया जाता है। शपथ पत्र बनवाने के लिए आप इन जगहों पर जा सकते हैं, और आसानी से अपना एफिडेविट बनवा सकते है –

  • नोटरी पब्लिक
  • अदालत
  • ऑनलाइन

नोटरी पब्लिक (notary public) –

आप नोटरी पब्लिक के कार्यालय में जाकर शपथ पत्र बनवा सकते हैं। नोटरी पब्लिक गैर-विवादास्पद मामलों में जनता की सेवा करने के लिए कानून द्वारा बनाया गया एक सार्वजनिक अधिकारी है। नोटरी पब्लिक सरकारी अधिकारी होते हैं जो शपथ पत्रों को प्रमाणित करने के लिए अधिकृत होते हैं।

अदालत ( court )-

आप अदालत में जाकर भी शपथ पत्र बनवा सकते हैं। अदालत में एक न्यायाधीश या मजिस्ट्रेट आपके शपथ पत्र को प्रमाणित करेगा और आपका शपथपत्र बना देगा।

ऑनलाइन-

आज के समय मे कुछ वेबसाइटें भी उपलब्ध है, जो आपको ऑनलाइन शपथ पत्र बनवाने की सुविधा देती हैं। यह वेबसाइट न्यायिक विभागों द्वारों मान्यता प्राप्त होती है। इन वेबसाइटों पर आपको शपथ पत्र भरने और हस्ताक्षर करने के लिए अलग से निर्देश दिए जाते है यहाँ पर आपको डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करने पड़ते है। आपको इन वेबसाइटों को शपथ पत्र बनवाने के लिए शुल्क देना पड़ता है।

एफिडेविट क्या होता है ?

शपथ पत्र क्या है – एफिडेविट, या शपथ पत्र, एक कानूनी दस्तावेज़ होता है, जिसका उपयोग व्यक्ति की सत्यता और प्रतिज्ञा की पुष्टि करने या फिर किसी अन्य जरुरी कामों को करने के लिए किया जाता है। एफिडेविट, जिसे हिंदी में शपथपत्र या हलफनामा भी कहा जाता है। एक लिखित बयान या एक कानूनी दस्तावेज़ होता है जो किसी व्यक्ति द्वारा अपनी इच्छा से बनवाया जाता है। इसमें बयान देने वाले व्यक्ति को शपथ लेनी पड़ती है, कि उसके द्वारा दी गई जानकारी सच है। एफिडेविट में बयान देने वाले व्यक्ति का नाम, पता और पेशा, एफिडेविट का विषय, बयान, हस्ताक्षर और तारीख जैसी मुख्य जानकारी शामिल होती है।

FAQ’s

1. एफिडेविट कौन बनाता है?

शपथपत्र या हलफ़नामा को नोटरी पब्लिक या ओथ कमिश्नर द्वारा निर्धारित किया जाता है।

2. शपथ पत्र कहां बनता है?

शपथ पत्र बनवाने के लिए आप इन जगहों पर जा सकते हैं, और आसानी से अपना एफिडेविट बनवा सकते है - नोटरी पब्लिक, अदालत, ऑनलाइन

आज आपने सीखा

शपथ पत्र, जिसे हम अन्य शब्दों में “एफिडेविट” भी कहते है। एफिडेविट को अक्सर हम विभिन्न संदर्भों में बनवाते है। इसे विभिन्न स्थितियों और आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किया जा सकता है। आशा करता हूँ, की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होगे की शपथ पत्र कहाँ बनता हैं। और शपथ पत्र क्या होता है। affidavit kaha banta hai अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई समस्या है तो हमें जरुर बताएं हम आपकी मदद जरुर करेंगे । समयानुसार इस जानकारी में बदलाव हो सकता है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment