swasan kise kahate hain | श्वसन की परिभाषा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रिय पाठकों नमस्कार ! आज के इस लेख में हम जानेंगे कि श्वसन किसे कहते है तथा श्वसन की परिभाषा क्या है। श्वसन जीव विज्ञान का एक महत्वपूर्ण टॉपिक है जिसके बारे में हम आज जानेंगे । तो चलिए अब यह पोस्ट शुरू करते हैं और श्वसन के बारे में विस्तार से समझते हैं। Respiration meaning hindi

श्वसन किसे कहते है?

श्वसन एक जैव क्रिया होती है जो प्रत्येक जीव के जीवन के लिए जरुरी होती है । जैव-क्रियाओं के लिए आवश्यक ऊर्जा का उत्पादन प्रत्येक सभी जीवधारी, उपापचय क्रिया के अन्तर्गत, पोषक पदार्थों ( मुख्यतः शर्कराओं का किण्वन द्वारा अपघटन करके या वायुमण्डल की ऑक्सीजन (O2) द्वारा इनका ऑक्सीकरण या दहन करके करते हैं। इस पूरी जैव-क्रिया को श्वसन कहते हैं।

श्वसन हमारे शरीर का एक नियमित कार्य है जिसमें हम अपनी साँसें लेते हैं जिससे हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुँचता है और कार्बन डाइऑक्साइड निकाला जाता है। श्वसन प्रक्रिया हमारे फेफड़ों के माध्यम से होती है। श्वसन के दौरान हमारे शरीर के अंग हमेशा बढ़ते और ढीले होते रहते हैं।

श्वसन के माध्यम से हम जीवन जीते हैं क्योंकि श्वसन के द्वारा हम ऑक्सीजन को शरीर के अंगों तक पहुंचाते हैं जो हमारे शरीर की कार्यक्षमता बढ़ाता है। श्वसन के दौरान हमारे शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड और श्वास के दौरान ली गयी अन्य नुकसानदायक गैसें भी निकाली जाती हैं जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती हैं।

श्वसन की परिभाषा

श्वसन एक सामान्य शरीरिक क्रिया है जो हमारे शरीर के द्वारा होती है। श्वसन के दौरान हम साँस लेते हैं जिससे हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचता है और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलती है। श्वसन की क्रिया फेफड़ों के माध्यम से होती है। श्वसन हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है क्योंकि श्वसन के द्वारा हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचता है जो हमारे शरीर की कार्यक्षमता बनाये रखता है।

श्वसन के प्रकार

श्वसन दो प्रकार की होती हैं –

  •  वायवीय श्वसन
  • अवायवीय श्वसन,

वायवीय श्वसन किसे कहते है ?

श्वसन की वह प्रक्रिया जो ऑक्सीजन की उपस्थिति में होती है, वायवीय श्वशन कहलाती है । वायवीय श्वसन एक श्वसन प्रक्रिया है जो वातावरण के वायु से ऑक्सीजन ग्रहण करने और उसमें से कार्बन डाइऑक्साइड को अलग करने के माध्यम से होती है। यह श्वसन प्रक्रिया मनुष्यों और जीवों दोनों में पायी जाती है।

वायवीय श्वसन के दौरान, मनुष्य या अन्य जीव वातावरण से ऑक्सीजन ग्रहण करते हैं जो उनके फेफड़ों तक पहुंचती है। फेफड़ों के माध्यम से ऑक्सीजन रक्त के साथ शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचता है और शरीर में ऊर्जा देने का कार्य करता है।

READ ALSO – 

अवायवीय श्वसन किसे कहते है ?

श्वसन की वह प्रक्रिया जो केवल ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में होती है, अवायवीय श्वशन कहलाती है। अवायवीय श्वसन एक श्वसन प्रक्रिया है जो श्वसन द्वारा होती है, जो शरीर के अंगों के माध्यम से होती है। यह श्वसन उन अंगों के माध्यम से होती है जो श्वसन पथ को नहीं जाते हैं।

इस प्रकार की श्वसन प्रक्रिया विभिन्न प्रकार के जीवो में होती है जो समुद्री जीवों जैसे स्पंज, जेलीफ़िश आदि के अंदर देखी गई हैं। अवायवीय श्वसन के उदाहरणों में से एक उदाहरण है ओस्टिया, जो स्पंज के श्वसन प्रणाली का हिस्सा होती है। ओस्टिया के माध्यम से पानी इन जीवों के अंदर जाता है और श्वसन द्वारा उसे फिर से बाहर निकाला जाता है।

FAQ’s

1. श्वसन कितने प्रकार के होते हैं?

श्वसन दो प्रकार की होती है- (1) अवायवीय श्वसन, (2) वायवीय

2. श्वसन के कितने भाग होते हैं?

श्वसन में दो चरण सम्मिलित हैं – अंतः श्वसन और निःश्वसन

3. मनुष्य का मुख्य श्वसन अंग कौन सा है?

फेफड़े श्वसन प्रणाली के मुख्य अंग हैं क्योंकि यह हमारे रक्त से ऑक्सीजन/कार्बन डाइऑक्साइड के आदान-प्रदान का मुख्य कार्य करता है

श्वसन की परिभाषा ?

वायुमण्डलीय O2 और कोशिकाओं में उत्पन्न CO2 के आदान-प्रदान (विनिमय) की इस प्रक्रिया को श्वसन (Respiration) कहते हैं।

आज आपने सीखा

आशा करता हूँ की यह  जानकरी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होंगे की श्वसन किसे कहते है और श्वसन की परिभाषा तथा श्वसन के प्रकार के बारे में जान गए होंगे । अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी समस्या हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये हम आपकी मदद जरुर करेंगे ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment