JBT Teacher Vacancy 2024: जेबीटी टीचर भर्ती का 12वीं पास के लिए 1456 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेनिंग) भर्ती का 1456 पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए सभी अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 21 अगस्त तक भर सकेगे। टीचर की भर्ती का इंतजार कर रहे तमाम युवाओं के लिए भर्ती के लिए सुनहरा मौका आया है प्राइमरी टीचर में 1456 पदों पर भर्ती का विज्ञापन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है, इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरवाए जायेंगे प्राइमरी टीचर में भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

प्राइमरी टीचर भर्ती का विज्ञापन 1456 पदों पर विभाग द्वारा जारी किया गया है इस भर्ती का आयोजन हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा किया जा रहा है इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म 12 अगस्त से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 21 अगस्त तय की गई है जबकि आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त तक रखी गई है इस भर्ती के द्वारा प्राइमरी टीचर मेवात कैडर के 1456 पदों को भरा जाएगा। इस आर्टिकल में हम आपको प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया सिलेक्शन प्रोसेस आवेदन शुल्क आयु सीमा और शैक्षिणिक योग्यता सभी की डिटेल विस्तार से उपलब्ध करवा रहे हैं।

जेबीटी टीचर भर्ती में आयु सीमा

प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष की आयु तय की गई है इसमें अभ्यर्थी की आयु की गणना 21 अगस्त 2024 के अनुसार की जाएगी और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में विशेष छूट दी जाएगी। अभ्यर्थी आयु सीमा की विस्तार से जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

जेबीटी टीचर भर्ती में शैक्षणिक योग्यता

जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेनिंग) टीचर बनने के लिए उम्मीदवारों को कुछ विशेष पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। प्राइमरी टीचर में भर्ती के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए इसके साथ ही 2 वर्षीय डीएलएड या जेबीटी कोर्स और एचटेट क्वालीफाई होना होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से देख सकते हैं और जारी विज्ञप्ति के अनुसार ही आवेदन कर सकते है। शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी इस भर्ती के ऑफिशल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते है।

जेबीटी टीचर भर्ती में आवेदन शुल्क

प्राइमरी टीचर वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क वर्गों के अनुसार रखी गयी है। इस भर्ती में सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपए रखा गया है जबकि हरियाणा राज्य की महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 75 रुपए रखा गया है अनुसूचित जाति, बीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹35 और महिलाओं के लिए 18 रुपए रखा गया है इसके अलावा दिव्यांग एवं एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। इसकी विस्तृत जानकारी इस भर्ती के ऑफिशल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते है।

जेबीटी टीचर भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के आधार पर की जाएगी। एवं इसके बाद इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 95 अंक की होगी।

JBT Teacher Vacancy 2024

Recruitment OrganizationHARYANA STAFF SELECTION COMMISSION
Name Of PostJunior Basic Teacher (JBT)
No. Of Post1456
Apply ModeOnline
Last Date21 August 2024
Official Websitehttp://www.hssc.gov.in/
Official NotificationView Notification

 

जेबीटी टीचर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेनिंग) वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन तरह से रखी गयी है जेबीटी टीचर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन पूरा देख लेना है इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करके आसानी से आवेदन फॉर्म भर सकते है। HARYANA STAFF SELECTION COMMISSION की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ‘भर्ती’ सेक्शन में क्लिक करें।

अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरनी होगी इसके बाद जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर को स्कैन करके वेबसाइट पर अपलोड करना है इसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना और नेक्स्ट पर क्लिक करना अब आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेना है ताकि एडमिट कार्ड निकालते समय आपके काम आ सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment