Forest Guard Recruitment 2024: 10वी पास के लिए फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का 452 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का 452 पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए सभी अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 9 सितंबर तक भर सकेगे। फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती का इंतजार कर रहे तमाम युवाओं के लिए भर्ती के लिए सुनहरा मौका आया है वन विभाग फॉरेस्ट गार्ड में 452 पदों पर भर्ती का विज्ञापन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है, इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरवाए जायेंगे वन विभाग फॉरेस्ट गार्ड में भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती में फॉरेस्ट गार्ड के साथ विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली गई है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 19 अगस्त से शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 9 सितंबर 2024 तय की गई है इस आर्टिकल में हम आपको फॉरेस्ट गार्ड में भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया सिलेक्शन प्रोसेस आवेदन शुल्क आयु सीमा और शैक्षिणिक योग्यता सभी की डिटेल विस्तार से उपलब्ध करवा रहे हैं।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में आयु सीमा

फॉरेस्ट गार्ड में भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष की आयु तय की गई है इसमें अभ्यर्थी की आयु की गणना नोटिफिकेशन के अनुसार की जाएगी और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में विशेष छूट दी जाएगी। इस भर्ती में आयु सीमा पदों के अनुसार अलग-अलग रखी गई है इसलिए अभ्यर्थी आयु सीमा की विस्तार से जानकारी देखने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में शैक्षणिक योग्यता

फॉरेस्ट गार्ड में भर्ती के लिए अभ्यर्थी का किसी भी बोर्ड से 10 वी पास होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से देख सकते हैं और जारी विज्ञप्ति के अनुसार ही आवेदन कर सकते है। शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी इस भर्ती के ऑफिशल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते है।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में आवेदन शुल्क

फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क वर्गों के अनुसार रखी गयी है। इस भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹200 रुपए रखा गया है जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपए यह निर्धारित किया गया है अभ्यर्थियों को यह आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा। इसकी विस्तृत जानकारी इस भर्ती के ऑफिशल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते है।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के आधार पर की जाएगी। एवं इसके बाद इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा इसके बाद में फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 10 नवंबर 2024 को किया जाएगा इसके बाद फिजिकल परीक्षा का आयोजन 26 नवंबर को किया जाएगा।यह सब पूर्ण होने के बाद ही अभ्यर्थी का चयन इस भर्ती के लिए किया जायेगा ।

Forest Guard Vacancy 2024

Recruitment Organizationapssb
Name Of PostForest Guard, constable, MTS etc.
No. Of Post452
Apply ModeOnline
Last Date09 September 2024
Official Websitehttps://apssb.nic.in/
Official NotificationView Notification

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन तरह से रखी गयी है फॉरेस्ट गार्ड में भर्ती लिए के अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन पूरा देख लेना है इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करके आसानी से आवेदन फॉर्म भर सकते है। वन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ‘भर्ती’ सेक्शन में क्लिक करें।

अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरनी होगी इसके बाद जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर को स्कैन करके वेबसाइट पर अपलोड करना है इसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना और नेक्स्ट पर क्लिक करना अब आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेना है ताकि एडमिट कार्ड निकालते समय आपके काम आ सके।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment