Bihar me kitne pramandal hai 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार प्रमंडल – प्रिय मित्रों नमस्कार ! इस ब्लॉग्स्पॉट में आपका स्वागत है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की भारतीय राज्य बिहार में कितने प्रमंडल हैं, अर्थात् बिहार राज्य में कुल कितने प्रमंडलों को शामिल किया गया है। तो चलिए यह पोस्ट शुरू करते है और बिहार राज्य के प्रमंडल के बारे में विस्तार से जानते है bihar me kitne pramandal hai

बिहार में कितने प्रमंडल हैं ? उनके नाम क्या-क्या है। ( bihar me kitne pramandal hai ) –  बिहार भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है। बिहार उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्व में नेपाल, दक्षिण में झारखंड और पश्चिम में पश्चिम बंगाल से घिरा हुआ राज्य है। बिहार का कुल क्षेत्रफल  94,163 वर्ग किलोमीटर है। बिहार की प्रशासनिक राजधानी पटना है। अगर बिहार राज्य को इतिहास में देखा जाये तो बिहार का इतिहास बहुत पुराना है और यह क्षेत्र प्राचीन काल में भारत के सबसे शक्तिशाली साम्राज्यों का केंद्र भी रहा है। 

बिहार में कितने प्रमंडल हैं?

Bihar me kitne pramandal hai 2024 – वर्तमान समय में बिहार में कुल 9 प्रमंडल हैं। पटना, तिरहुत एवं मुंगेर तीनो प्रमंडलों के अनतर्गत 6-6 जिलों को शामिल किया गया है। जबकि मगध प्रमंडल में कुल 5 जिले, भागलपुर प्रमंडल में कुल 2 जिले, कोसी प्रमंडल में कुल 3 जिले,  सारण प्रमंडल में कुल 3 जिले और दरभंगा प्रमंडल में कुल 3 जिले एवं पूर्णियां प्रमंडल में कुल 4 जिले आते हैं। बिहार में कुल 9 प्रमंडल हैं। जिनके नाम निम्न है –

  • सारण
  • भागलपुर
  • मुंगेर
  • तिरहुत
  • दरभंगा
  • पटना
  • कोसी
  • मगध
  • पूर्णियां

बिहार के प्रमंडलों के नाम और उनके जिले

Bihar me kitne pramandal hai – वर्तमान में बिहार में कुल 9 प्रमंडल हैं। इन 9 प्रमंडलों के अंतर्गत कुल 38 जिलों को शामिल किया गया हैं। मंडल एक प्रशासनिक इकाई है जो कई जिलों को आपस में जोड़कर बनती है। बिहार में कुल 38 जिले हैं, जिनको इन 9 प्रमंडलों में विभाजित किया गया हैं। इन प्रमंडलों के नाम और उनके अंतर्गत आने वाले जिले निम्नलिखित हैं –

प्रमंडल के नाम  (Division)जिलों के नाम (District Name)
1. सारण प्रमंडलसारण, गोपालगंज और सीवान
2. भागलपुर प्रमंडल भागलपुर और बाँका
3. मुंगेर प्रमंडलमुंगेर, खगड़िया, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा और जमुई
4. तिरहुत प्रमंडलमुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, सीतामढी, वैशाली
5. दरभंगा प्रमंडलदरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर
6. पटना प्रमंडलपटना, भोजपुर, बक्सर, कैमुर, रोहतास और नालंदा
7. कोसी प्रमंडलसहरसा, मधेपुरा और सुपौल
8. मगध प्रमंडलगया, अरवल, औरंगाबाद, जहानाबाद और नवादा
9. पूर्णियां प्रमंडलपूर्णियां, अररिया, कटिहार और किशनगंज

 

प्रमंडल किसे कहते हैं?

भारत के राज्यों में प्रशासनिक सुविधा के लिए बनाया गया एक ऐसा क्षेत्र जिसमें कई जिले आपस में शामिल होते हैं प्रमंडल कहलाते है। सामान्य सरल भाषा में देखा जाये तो, जिलों के समूह को प्रमंडल कहते हैं। आमतौर पर इसके अंतर्गत कई मंडल आते हैं। प्रमंडल का मुख्यालय एक मंडल का एक शहर होता है, जिसे प्रमंडल मुख्यालय कहा जाता है। प्रमंडल मुख्यालय में प्रमंडल आयुक्त का कार्यालय होता है। भारत के कई अन्य राज्यों में मंडल को प्रमंडल या संभाग और डिवीजन (Division) के नाम से भी जाना जाता है ।

सारण प्रमंडल में कितने जिले हैं?

सारण प्रमंडल के जिले – सारण प्रमंडल में वर्तमान में कुल 3 जिले हैं। सारण प्रमंडल का कुल क्षेत्रफल 3,987 वर्ग किमी है एवं सारण प्रमंडल बिहार राज्य के पूर्वी भाग में स्थित है। इस प्रमंडल में बिहार के तीन जिले ( सारण, गोपालगंज और सीवान ) आते है। सारण प्रमंडल का मुख्यालय छपरा शहर है।

  1. सारण
  2. सिवान
  3. गोपालगंज

भागलपुर प्रमंडल में कितने जिले हैं?

भागलपुर प्रमंडल के जिले – वर्तमान में भागलपुर प्रमंडल में कुल 2 जिले आते है। भागलपुर प्रमंडल का कुल क्षेत्रफल 7,209 वर्ग किमी है एवं भागलपुर प्रमंडल बिहार के दक्षिणी भाग में स्थित है। इस प्रमंडल में बिहार के दो जिले ( भागलपुर और बाँका ) आते है। भागलपुर प्रमंडल का मुख्यालय भागलपुर शहर है।

  1. भागलपुर
  2. बांका

मुंगेर प्रमंडल में कितने जिले हैं?

मुंगेर प्रमंडल के जिले – वर्तमान समय में मुंगेर प्रमंडल में कुल 6 जिले हैं। मुंगेर प्रमंडल का कुल क्षेत्रफल 6,136 वर्ग किमी है एवं यह बिहार के पूर्वी भाग में स्थित है। इस प्रमंडल में बिहार के 6 जिले ( मुंगेर, खगड़िया, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा और जमुई ) आते है। मुंगेर प्रमंडल का मुख्यालय मुंगेर शहर है।

  1. मुंगेर
  2. जम्मूई
  3. लखीसराय
  4. शेखपुरा
  5. बेगूसराय
  6. खगड़िया

तिरहुत प्रमंडल में कितने जिले हैं?

तिरहुत प्रमंडल के जिले – तिरहुत प्रमंडल में वर्तमान में कुल 6 जिले हैं। तिरहुत प्रमंडल का कुल क्षेत्रफल 8,985 वर्ग किमी है एवं तिरहुत प्रमंडल बिहार के उत्तरी भाग में स्थित है। इस प्रमंडल में बिहार के 6 जिले ( मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, सीतामढी और वैशाली ) शामिल है। तिरहुत प्रमंडल का मुख्यालय मुजफ्फरपुर शहर है।

  1. वैशाली
  2. सीतामढ़ी
  3. समस्तीपुर
  4. शिवहर
  5. पश्चिमी चंपारण
  6. पूर्वी चंपारण

दरभंगा प्रमंडल में कितने जिले हैं?

दरभंगा प्रमंडल के जिले – दरभंगा प्रमंडल के अंतर्गत कुल 3 जिले आते हैं। दरभंगा प्रमंडल का कुल क्षेत्रफल 5,927 वर्ग किमी है एवं दरभंगा प्रमंडल बिहार के पूर्वी भाग में स्थित है। इस प्रमंडल के अंतर्गत बिहार के तीन जिले ( दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर ) आते है। दरभंगा प्रमंडल का मुख्यालय दरभंगा शहर है।

  1. दरभंगा
  2. समस्तीपुर
  3. मधुबनी

पटना प्रमंडल में कितने जिले हैं?

पटना प्रमंडल के जिले – पटना प्रमंडल में कुल 6 जिले है। पटना प्रमंडल का कुल क्षेत्रफल 16,960 वर्ग किमी है एवं यह प्रमंडल बिहार के मध्य भाग में स्थित है। इस प्रमंडल में भी छह जिले ( पटना, नालंदा, भोजपुर, बक्सर, रोहतास और कैमूर ) आते है। पटना प्रमंडल का मुख्यालय पटना शहर है। पटना बिहार की राजधानी भी है।

  1. पटना
  2. कैमूर
  3. नालंदा
  4. भोजपुर
  5. रोहतास
  6. बक्सर

कोसी प्रमंडल में कितने जिले हैं?

कोसी प्रमंडल के जिले – कोसी प्रमंडल में कुल 3 प्रमंडल आते है। कोसी प्रमंडल का कुल क्षेत्रफल 12,088 वर्ग किमी है। कोसी प्रमंडल का मुख्यालय सहरसा शहर है। कोसी प्रमंडल के अंतर्गत बिहार के कुल तीन जिले ( सहरसा, मधेपुरा, सुपौल ) आते है।

  1. सुपौल
  2. मधेपुरा
  3. सहरसा

मगध प्रमंडल में कितने जिले हैं?

मगध डिवीज़न के जिले –  वर्तमान में मगध प्रमंडल में कुल 5 जिले शामिल है। मगध प्रमंडल के अंतर्गत बिहार राज्य के पांच जिले ( गया, अरवल, औरंगाबाद, जहानाबाद, नवादा ) आते है ।

  1. नवादा
  2. गया
  3. जहानाबाद
  4. औरंगाबाद
  5. अरवल

पूर्णियां प्रमंडल में कितने जिले हैं?

पूर्णियां डिवीज़न के जिले – पूर्णियां प्रमंडल में वर्तमान समय में कुल 4 जिले हैं। पूर्णियां प्रमंडल के अंतर्गत बिहार राज्य के चार जिले ( पूर्णियां, अररिया, कटिहार और किशनगंज ) आते है ।

  1. पूर्णियां
  2. अररिया
  3. कटिहार
  4. किशनगंज

FAQ’s

1. 2024 में बिहार में कुल कितने प्रमंडल हैं?

2024 में, बिहार में कुल 9 प्रमंडल हैं।

2. बिहार के 9 मंडल कौन कौन से हैं?

सारण, भागलपुर, मुंगेर, तिरहुत, दरभंगा, पटना, कोसी, मगध और पूर्णियां सहित बिहार में कुल 9 प्रमंडल या डिवीज़न है ।

3. बिहार में प्रमंडल कितने हैं?

बिहार में कुल 9 प्रमंडल हैं।

आज आपने सीखा

वर्तमान समय में बिहार में कुल 9 प्रमंडल हैं। इन 9 प्रमंडलों के अंतर्गत कुल 38 जिलों को शामिल किया गया हैं। बिहार में कुल 38 जिले हैं। आशा करता हूँ, की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होगे की बिहार में कुल कितने प्रमंडल हैं। bihar me kitne pramandal hai अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई समस्या है तो हमें जरुर बताएं हम आपकी मदद जरुर करेंगे । समयानुसार इस जानकारी में संशोधन भी हो सकता है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment