बस्तर संभाग में कितने जिले हैं?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बस्तर संभाग – प्रिय मित्रों नमस्कार ! इस ब्लॉग्स्पॉट में आपका स्वागत है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की बस्तर संभाग में कितने जिले हैं, अर्थात् छतीसगढ़ राज्य के बस्तर संभाग के अंतर्गत कितने जिलों को शामिल किया गया है। बस्तर संभाग छत्तीसगढ़ राज्य के 5 संभागों में से एक प्रशासनिक संभाग है। इसका मुख्यालय जगदलपुर  शहर में स्थित है। बस्तर संभाग छत्तीसगढ़ राज्य के  दक्षिणी क्षेत्र में स्थित है। तो चलिए यह पोस्ट शुरू करते है और बस्तर संभाग के बारे में विस्तार से जनते है bastar sambhag ke jile

बस्तर संभाग में कितने जिले हैं?

bastar sambhag ke jile – वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर संभाग में कुल 7 जिले हैं एवं इसका सम्भागीय आयुक्त एवं जिले का मुख्यालय जगदलपुर जिले में स्थित है। बस्तर संभाग के अंतर्गत वर्तमान में छतीसगढ़ राज्य के सात जिले बस्तर, बीजापुर, नारायणपुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, कोंडागांव और कांकेर जिले को शामिल किया गया हैं। बस्तर संभाग में छत्तीसगढ़ राज्य के कुल 7 जिले शामिल हैं। ये जिले निम्न हैं –

  • बस्तर
  • बीजापुर
  • नारायणपुर
  • सुकमा
  • दंतेवाड़ा
  • कोंडागांव
  • कांकेर

बस्तर संभाग छत्तीसगढ़ राज्य की एक प्रशासनिक भौगोलिक एवं संभागीय इकाई है। बस्तर संभाग छत्तीसगढ़ राज्य का सबसे दक्षिणी संभाग के रूप में जाना जाता है। बस्तर संभाग अपने प्राकृतिक सौंदर्य एवं सांस्कृतिक विविधता और जनजातीय समुदाय के लिए प्रसिद्ध संभाग है।

बस्तर संभाग के जिले एक नज़र में

वर्तमान समय में बस्तर संभाग में छत्तीसगढ़ राज्य के सात जिले शामिल हैं, जिनके नाम ये रहे –

क्रमांकजिलों के नाम
1.बस्तर
2.बीजापुर
3.नारायणपुर
4.सुकमा
5.दंतेवाड़ा
6.कोंडागांव
7.कांकेर

बस्तर संभाग के बारे में (Bastar Division)

बस्तर संभाग छत्तीसगढ़ राज्य की एक प्रशासनिक इकाई है। बस्तर संभाग छत्तीसगढ़ राज्य की एक संभागीय इकाई है। यह संभाग छत्तीसगढ़ राज्य के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित है। अगर बस्तर संभाग को भौगोलिक दृष्टि से देखा जाये तो बस्तर संभाग की उत्तरी सीमा ओडिशा राज्य से, पूर्वी सीमा छत्तीसगढ़ के रायपुर और बिलासपुर जिलों से, दक्षिणी सीमा आंध्र प्रदेश राज्य से, और पश्चिमी सीमा छत्तीसगढ़ के कांकेर और दंतेवाड़ा जिलों से मिली हुई है।बस्तर संभाग का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 25,595.19 वर्ग किलोमीटर है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से छत्तीसगढ़ राज्य का सबसे बड़ा संभाग है। बस्तर संभाग धार्मिक महत्व का भी क्षेत्र है। यहां कई प्राचीन मंदिर और धार्मिक स्थल हैं। ऐतिहासिक रूप से बस्तर क्षेत्र रामायण ग्रन्थ में दण्डकरण्य नाम से भी वर्णित है। बस्तर संभाग छत्तीसगढ़ राज्य का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

यह संभाग अपनी प्राकृतिक सुंदरता, आदिवासी संस्कृति, और धार्मिक महत्व एवं विविधता और जनजातीय समुदाय के लिए प्रसिद्ध संभाग है।

FAQ’s

1. बस्तर संभाग में कुल कितने जिले हैं?

बस्तर संभाग में कुल 7 जिले हैं।

2. बस्तर संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय कहाँ स्थित है?

बस्तर संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय जगदलपुर शहर में स्थित है।

3. Bastar Division Me Kitne Jile Hain?

Bastar Division me 7 Jile hain.

4. 2024 में, छत्तीसगढ़ में कुल कितने संभाग हैं?

2024 में, छत्तीसगढ़ में कुल 5 संभाग हैं।

आज आपने सीखा

बस्तर संभाग में कुल 7 जिले आते है। बस्तर संभाग के अंतर्गत सात जिले बस्तर, बीजापुर, नारायणपुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, कोंडागांव और कांकेर जिले को शामिल किया गया हैं। इनमें से, बस्तर, बीजापुर, कोंडागांव, और दंतेवाड़ा जिले 1999 से पहले तीनो एक ही जिले थे। उन्हें 1999 में प्रशासनिक सुविधा के लिए अलग-अलग जिलों में विभाजित किया गया था।2024 में छत्तीसगढ़ में कुल 5 संभाग हैं जिनमे बस्तर, सरगुजा, बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग शामिल है, इन 5 संभागों में कुल 33 जिले हैं।

आशा करता हूँ कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप बस्तर संभाग के बारे में जान गए होगे एवं अब आप बस्तर संभाग में कितने जिले है, bastar sambhag me kitne jile hai  इसके बारे में अच्छी तरह से जन गए होंगे। bastar sambhag ke jile अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड किसी भी तरह की कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके जरुर बताएं हम आपकी मदद जरुर करेंगे । समय के साथ इस जानकारी में आगे कुछ बदलाव भी किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ राज्य से संबंधित अन्य सामान्य ज्ञान (GK&GS) एवं अन्य महत्पूर्ण जानकारी भी आप इस वेबसाइट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment