सरगुजा संभाग में कितने जिले हैं?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरगुजा संभाग – प्रिय मित्रों नमस्कार ! इस ब्लॉग्स्पॉट में आपका स्वागत है, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की सरगुजा संभाग में कितने जिले हैं, अर्थात् छतीसगढ़ राज्य के सरगुजा संभाग के अंतर्गत कितने जिले शामिल है। सरगुजा संभाग छत्तीसगढ़ राज्य के 5 संभागों में से एक प्रशासनिक संभाग है। इसका मुख्यालय अंबिकापुर शहर में स्थित है। सरगुजा संभाग छत्तीसगढ़ राज्य के उत्तरी भाग क्षेत्र में स्थित है। तो चलिए यह पोस्ट शुरू करते है और सरगुजा संभाग के बारे में विस्तार से जनते है sarguja sambhag ke jile

सरगुजा संभाग में कितने जिले हैं?

sarguja sambhag ke jile – वर्तमान समय में सरगुजा संभाग में कुल 6 जिले हैं एवं इसका सम्भागीय आयुक्त का मुख्यालय सरगुजा जिले में स्थित है। सरगुजा संभाग के अंतर्गत वर्तमान में छतीसगढ़ राज्य के छः जिले सरगुजा, मनेंद्रगढ़, कोरिया, बलरामपुर, सूरजपुर और जशपुर संभाग के अंतर्गत आते हैं। सरगुजा संभाग में छत्तीसगढ़ राज्य के कुल 6 जिले शामिल हैं। ये जिले निम्न हैं –

  • सरगुजा
  • मनेंद्रगढ़
  • कोरिया
  • बलरामपुर
  • सूरजपुर
  • जशपुर

सरगुजा संभाग छत्तीसगढ़ राज्य की एक प्रशासनिक भौगोलिक एवं संभागीय इकाई है। भौगोलिक दृष्टि से देखा जाये तो सरगुजा संभाग छतीसगढ़ के उत्तर-मध्य भाग मे स्थित है। इन 6 संभागों में से सरगुजा जिला सबसे बड़ा जिला है, एवं जशपुर जिला सबसे छोटा जिला है।

सरगुजा संभाग के जिले एक नज़र में

वर्तमान समय में सरगुजा संभाग में छत्तीसगढ़ राज्य के छह जिले शामिल हैं, जिनके नाम ये रहे –

क्रमांकजिलों के नाम
1.सरगुजा
2मनेंद्रगढ़
3.कोरिया
4.बलरामपुर
5.सूरजपुर
6.जशपुर

 

सरगुजा संभाग के बारे में (Sarguja Division)

सरगुजा संभाग छत्तीसगढ़ राज्य की एक प्रशासनिक इकाई है। सरगुजा संभाग छत्तीसगढ़ राज्य की एक संभागीय इकाई है। यह संभाग छत्तीसगढ़ राज्य के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है। सरगुजा संभाग की सीमा उत्तर में उत्तरप्रदेश राज्य, पूर्व में झारखंड राज्य, दक्षिण में रायपुर संभाग और पश्चिम में बिलासपुर संभाग से जुडी हुई है। सरगुजा संभाग का क्षेत्रफल 24,188 वर्ग किलोमीटर है। सरगुजा संभाग में छह जिले ( सरगुजा, मनेंद्रगढ़, कोरिया, बलरामपुर, सूरजपुर और जशपुर ) शामिल है। सरगुजा संभाग का मुख्यालय अंबिकापुर शहर में स्थित है। सरगुजा संभाग की अधिकांश अर्थव्यवस्था कृषि, खनन और उद्योग धंधों पर आधारित है। सरगुजा संभाग एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाला प्रसिद्द क्षेत्र है। इस संभाग में विभिन्न धर्मों और अलग अलग समुदायों के लोग रहते हैं। सरगुजा संभाग की संस्कृति में विभिन्न प्रकार की संस्कृतियों का समावेश है।

FAQ’s

1. सरगुजा संभाग में कितने जिले हैं?

सरगुजा संभाग में कुल 6 जिले हैं।

2. सरगुजा संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय कहाँ स्थित है?

सरगुजा संभाग का प्रशासनिक मुख्यालय अंबिकापुर शहर में स्थित है।

3. Sarguja Division Me Kitne Jile Hain?

Sarguja Division me 6 Jile hain.

4. 2024 में, छत्तीसगढ़ में कुल कितने संभाग हैं?

2024 में, छत्तीसगढ़ में कुल 5 संभाग हैं।

आज आपने सीखा

सरगुजा संभाग में कुल 6 जिले आते है। 2024 में छत्तीसगढ़ में कुल 5 संभाग हैं जिनमे बस्तर, सरगुजा, बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग शामिल है, इन 5 संभागों में कुल 33 जिले हैं।

आशा है की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होगे की सरगुजा संभाग में कितने जिले हैं । Sarguja sambhag me kitne jile hai अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड किसी भी तरह की कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके जरुर बताएं हम आपकी मदद जरुर करेंगे । समय के अनुसार इस जानकारी में आगे कुछ बदलाव भी किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ राज्य से संबंधित अन्य सामान्य ज्ञान (GK&GS) एवं अन्य महत्पूर्ण जानकारी भी आप इस वेबसाइट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment