diode kya hai | Diode क्या है और Diode के प्रकार

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

diode kya hai – यह एक इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेंट है, जो करेंट को केवल एक दिशा में जाने की अनुमति देता है। डायोड का उपयोग वोल्टेज रेगुलेटर के रूप में किया जाता है। डायोड बनाने के लिए सिलिकॉन, जर्मेनियम जैसे अर्द्धचालकों का उपयोग किया जाता है। डायोड एक दो-पथीय इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेंट हैं, जो मुख्य रूप से केवल एक दिशा में करंट का संचालन करता है, इसकी एक दिशा में कम (आदर्श रूप से शून्य) प्रतिरोध होता है, और दूसरी दिशा में उच्च (आदर्श रूप से अनंत) प्रतिरोध होता है। प्रत्येक diode में एक Anode और एक cathode होता है।

डायोड क्या है?

diode kya hai – डायोड वैक्यूम ट्यूब या थर्मिओनिक डायोड एक वैक्यूम ट्यूब है जिसमें दो इलेक्ट्रोड, एक गर्म कैथोड और एक प्लेट होती है, जिसमें इलेक्ट्रॉन कैथोड से प्लेट तक केवल एक दिशा में प्रवाहित हो सकते हैं। प्रत्येक diode में एक positive end होता है, जिसे Anode कहा जाता है, और एक negative end होता है जिसे  cathode कहा जाता है। वर्तमान में अधिकांश डायोड सिलिकॉन से बने होते हैं, लेकिन अन्य अर्धचालक पदार्थों जैसे गैलियम आर्सेनाइड और जर्मेनियम आदि का भी उपयोग किया जाता है।

डायोड के प्रकार

  • रेक्टिफायर डायोड (Rectifier Diode)
  • जीनर डायोड (Zener Diode)
  • लाइट इमिटिंग डायोड (Light Emitting Diode)
  • वैरेक्टर डायोड (Varactor Diode)
  • फोटो डायोड (Photo Diode)
  • टनल डायोड (Tunacl diode)
  • लेजर डायोड (Laser Diod)

रेक्टिफायर डायोड (Rectifier Diode)

रेक्टिफायर डायोड का उपयोग AC वोल्टेज को DC वोल्टेज में बदलने के लिए किया जाता है, इसलिए इसे रेक्टिफायर डायोड कहते हैं। इसका उपयोग बैटरी एलिमिनेटर बनाने में तथा इसके अलावा विभिन्न प्रकार की पावर सप्लाई सर्किट्स में किया जाता है।

जीनर डायोड (Zener Diode)

इसे एवलांची डायोड के नाम से भी जाना जाता है। इसका प्रमुख कार्य DC वोल्टेज को रेगुलेट करना होता है। जीनर डायोड का उपयोग एकदम से आ जाने वाली वोल्टेज से बचने के लिए किया जाता है। इसका आविष्कार केवल तत्काल वोल्टेज से बचने के लिए किया गया था।

जेनर डायोड का आविष्कार क्लेरेंस जेनर ने सन 1934 में किया था। जेनर डायोड एक विशेष प्रकार का डायोड होता है जिसे एक निश्चित सेट रिवर्स वोल्टेज पर करंट को ‘बैकवर्ड’ प्रवाहित करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

लाइट इमिटिंग डायोड (Light Emitting Diode)

इन्हे L.E.D. के नाम से भी जाना जाता है। इसमें विद्युत धारा प्रवाहित करने पर प्रकाश उत्सर्जित होता हैं। यह एक ऐसा डायोड है जिसमें करंट प्रवाहित करने पर प्रकाश उत्पन्न होता है। यह काफी कम मात्रा में बिजली की खपत करता है, इसलिए इसका उपयोग घरों में अधिक किया जाता है।

वैरेक्टर डायोड (Varactor Diode)

इसे Varicap, Volteap के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग Tuned circuit, FM Modulators, Colour  T.V Receiver में किया जाता है। वेरेक्टर डायोड में Positve तथा Negative सेमीकंडक्टर के बीच उत्पन होने वाले उदासीन क्षेत्र से Capacitance निर्धारित किया जाता है।

फोटो डायोड (Photo Diode)

यह डायोड प्रकाश उर्जा को विद्युत उर्जा में परिवर्तित करता है। इसका उपयोग लॉजिक सर्किट, लाइट अलार्म, स्विचिंग डिवाइस आदि में किया जाता है।

टनल डायोड (Tunnel diode)

इसमें एम्प्योरिटीज (Impurities) की मात्रा अधिक होने के कारण जंक्शन ब्रेक डाउन आसानी से हो जाता है। इसका उपयोग हाई फ्रीक्वेन्सी सर्किट्स, कम्प्यूटर स्विचिंग तथा विभिन्न लॉजिक सर्किट्स में किया जाता है। इसमें वोल्टेज के बढ़ने पर करंट का प्रवाह कम हो जाता है ।

लेजर डायोड (Laser Diod)

लेज़र डायोड एक प्रकाश उत्सर्जक डायोड के समान एक सेमीकंडक्टर उपकरण है जिसमें प्रयोग होने वाली लाइट के स्थान पर यह लेजर बीम (Laser Beam ) बनाता है। इसका अविष्कार, निक होलोन्याक ने किया था।

FAQ’s

1. डायोड में कितने टर्मिनल होते हैं?

एक डायोड में दो टर्मिनल होते हैं, एक एनोड (positive end) और दूसरा कैथोड (negative end)।

2. डायोड क्या कार्य करता है?

यह Semiconductor Device होती हैं जो Electrical Energy को Light Energy में बदलने का काम करती हैं ।

3. डायोड क्या है?

डायोड एक ऐसा Electronic Component है जो करंट को केवल एक दिशा में हि Flow होने देता है। Diode में दो तरह के इलेक्ट्रोड होते है एनोड और कैथोड।

आज आपने सीखा

आशा करता हूँ की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होंगे की डायोड क्या है, Diode kya hai,  डायोड कितने प्रकार के होते है । अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई समस्या हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये हम आपके प्रश्नों का उत्तर जरुर देंगे ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment